राज्य कृषि बीमा की मुआवजा प्रणाली
स्टेट फार्म इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना 1922 में हुई जब एक किसान, जॉर्ज मर्चेरले ने बीमा एजेंट के रूप में काम करने का विकल्प चुना क्योंकि उनकी स्वास्थ्य स्थितियाँ उन्हें खेती जारी रखने की अनुमति नहीं दे सकती थीं। वह जिस बीमा कंपनी के साथ काम कर रहा था, उसके लिए वह सबसे अच्छे बिक्री प्रतिनिधियों में से एक साबित हुआ।
हालाँकि, एक समय पर, मर्चेरले किसानों के लिए कंपनी की बीमा पॉलिसी से खुश नहीं थे। उनके अनुसार, कंपनी कम बीमा दरों और खराब व्यावसायिक प्रथाओं के माध्यम से किसानों पर अत्याचार करती है। किसानों ने इस तथ्य के बावजूद उच्च प्रीमियम का भुगतान किया कि उन्हें मुआवजे की घटनाएं कम हुईं और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की तुलना में कम किलोमीटर की दूरी तय की।
समय के साथ, मर्चेरले ने नई नीतियों की सिफारिश की जिसमें किसानों और शहरी लोगों को बीमा बेचने के नए तौर-तरीकों का विवरण दिया गया। बहरहाल, नियोक्ताओं ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और इसके बजाय, उसे जाकर अपनी बीमा कंपनी शुरू करने के लिए कहा। बेहतर बीमा की पेशकश करने की इच्छा से प्रेरित होकर, मर्चेरले और समान विचारों वाले अन्य लोगों ने स्टेट फार्म इंश्योरेंस कंपनी शुरू की।
पॉलिसीधारक इस ऑटोमोबाइल बीमा कंपनी के मालिक बन गए और 1928 में, कंपनी ने बर्कले, कैलिफ़ोर्निया में एक क्षेत्रीय कार्यालय से विकेंद्रीकरण शुरू किया। वर्ष 2000 तक, स्टेट फार्म पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 27 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालयों और 1000 सेवा केंद्रों के साथ एक महान बीमा साम्राज्य में विकसित हो गया था। (रोंडा, 2010, पृ.1)।
राज्य फार्म बीमा का दर्शन फ्लैक्सन दावे के समाधान के साथ किफायती मूल्य पर बीमा कवरेज प्रदान करने में निहित है। यह दर्शन स्टेट फार्म इंश्योरेंस कंपनी का ड्राइविंग गियर रहा है और आज, 76,500 कर्मचारियों और 16,000 से अधिक बीमा एजेंटों के साथ, कंपनी के पास 67 मिलियन पॉलिसी और 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर का परिसंपत्ति आधार है, जो इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा वित्तीय संस्थान बनाता है। .
"अच्छे पड़ोसी" का वर्तमान दर्शन राज्य फार्म की सफलता के पीछे एक महत्वपूर्ण शक्ति है। उपभोक्ताओं के लिए किफायती मूल्य पर विभिन्न बीमा कवर स्थापित करने में यह दर्शन महत्वपूर्ण बना हुआ है। उदाहरण के लिए, गृह बीमा कवर के तहत, राज्य फार्म एकल घरों से लेकर कॉन्डोमिनियम पट्टे वाले घरों तक सभी प्रकार के घरों का बीमा करता है। शायद स्टेट फ़ार्म को जो करना चाहिए वह दर्शन के अनुरूप घरों को चोरी, विरूपण या आग लगने से बचाने के लिए बीमा करना है।
जहां आग ने घरों को नष्ट कर दिया है, स्टेट फार्म को अपने अच्छे पड़ोसी दर्शन के माध्यम से, नष्ट हुई संपत्ति की मरम्मत की प्रतीक्षा करते हुए वैकल्पिक आवास प्रदान करना चाहिए। हालाँकि, इस दर्शन के माध्यम से, स्टेट फार्म ऐसी आपदाओं से उत्पन्न होने वाले सभी खर्चों को कवर करता है। (स्टेट फार्म कॉर्पोरेट वेबसाइट, 2010, पृष्ठ 1)।
अधिकांश बीमा कंपनियाँ सामान्य जीवन बीमा प्रदान करती हैं, जिसमें स्वास्थ्य शामिल नहीं होता है। हालाँकि, स्टेट फार्म विकलांगता और दीर्घकालिक देखभाल बीमा कवरेज के अलावा सामान्य स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान करता है। गुड नेबर के दर्शन, यानी उपभोक्ताओं को किफायती बीमा प्रदान करना, कई अमेरिकी गृहस्वामियों को ऐसे समय में स्वास्थ्य देखभाल बीमा प्राप्त करते देखा है जब उन्हें चिकित्सा सेवाओं की सबसे अधिक आवश्यकता होती है।
दीर्घकालिक देखभाल की शुरूआत अब तक वृद्धों, विकलांग व्यक्तियों और घायलों को लक्षित करने वाले सर्वोत्तम बीमा कवरेज में से एक है। मौजूदा वैश्विक आर्थिक मंदी में, वंचित लोग स्टेट फार्म के "अच्छे पड़ोसी" दर्शन की बदौलत सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं या स्वास्थ्य देखभाल बीमा प्रीमियम तक पहुंच सकते हैं। (केस स्टडी: स्टेट फार्म, 2010, पृ. 1-5)।
इस दर्शन को बढ़ाने के एक तरीके के रूप में, स्टेट फार्म को 18 से 25 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों को लक्षित करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिका में इस आयु अंतर में 33 मिलियन से अधिक अपूर्वदृष्ट व्यक्ति हैं। इस दर्शन के साथ, स्टेट फार्म को इस उम्र के अंतर में आने वाले छात्रों और युवा वयस्कों को अन्य बीमा से अलग करने और उन्हें स्वतंत्र बनाने के लिए बीमा ब्रांड प्रदान करना चाहिए।
इसके अतिरिक्त, चूंकि स्टेट फ़ार्म बीमाकर्ता मॉडल (कॉल सेंटर और इंटरनेट का उपयोग) के बजाय व्यवसाय मॉडल (एजेंटों का उपयोग) को प्राथमिकता देता है, इसलिए इस बात की अधिक संभावना है कि वर्तमान सूचना प्रौद्योगिकी युग में, इस युग में आने वाले कई व्यक्तियों के पास कोई मायावी बीमा नहीं है। कवरेज। बिजनेस मॉडल के अपने फायदे हैं जिनमें अन्य चीजों के अलावा रोजगार सृजन भी शामिल है।
हालाँकि, स्टेट फार्म का गुड नेबर दर्शन अब युवा वयस्कों तक आसानी से पहुँच सकता है क्योंकि उनमें से कई लोग कॉल सेंटरों में जाने की तुलना में इंटरनेट की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। कई युवा वयस्क स्टेट फार्म को रूढ़िवादी और व्यवसाय करने के पारंपरिक तरीकों से जुड़ा हुआ मानते हैं। हालाँकि, गुड नेबर दर्शन के साथ, जो सभी लोगों को कॉल सेंटर और इंटरनेट के माध्यम से बीमाकर्ता मॉडल को अपनाने का लक्ष्य देता है, युवा वयस्कों को स्टेट फार्म से बीमा ब्रांड की तलाश करते देखा जाएगा। (स्टेट फार्म प्लान्स बुक यूसीएलए 2010, 2010. पृष्ठ 1)।
स्टेट फार्म कई पॉलिसीधारकों से संबंधित एक पारस्परिक बीमा कंपनी है। स्टेट फार्म शुरू करने की पहली पूंजी पॉलिसी धारकों से आई जो अब तक मालिक बने हुए हैं। हालाँकि वर्तमान में इसमें शेयरधारक शामिल हैं, कंपनी शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान नहीं करती है। इसके बजाय, लाभ और स्थिति सहित सभी लाभांश पॉलिसीधारकों के हैं।
यही कारण है कि स्टेट फार्म का विस्तार जारी है क्योंकि पॉलिसीधारक कंपनी के विस्तार के लिए अपनी वित्तीय आय का उपयोग करना चुनते हैं। इसके अतिरिक्त, संरचना कंपनी के वित्त की रक्षा करती है, भले ही शेयर की कीमतें गिरती हैं या शेयरधारक प्रदर्शन करते हैं, कंपनी अभी भी सुचारू रूप से आगे बढ़ेगी क्योंकि यह कोई मुद्दा नहीं है। वर्तमान आँकड़े दर्शाते हैं कि स्टेट फ़ार्म संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे सफल बीमा कंपनी है, विशेषकर कार और गृह बीमाकर्ता के रूप में।
ऐसा इसके अच्छे पड़ोसी दर्शन के कारण है जिसमें सामर्थ्य और दावों को निष्पक्ष और स्पष्ट रूप से संभालने की क्षमता शामिल है। स्टेट फार्म का मिशन वक्तव्य लोगों को उत्पन्न होने वाले जोखिमों से निपटने, दुर्भाग्य से उबरने और उनके उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायता करना है। अच्छे पड़ोसी के दर्शन को प्रदर्शित करने के लिए, स्टेट फार्म ने वित्तीय सशक्तिकरण, ईमानदारी, आपसी विश्वास और प्रख्यात बीमा सेवाओं जैसे साझा मूल्यों पर बीमा उपभोक्ताओं के साथ बाजार साझेदारी शुरू की है। (केस स्टडी: स्टेट फार्म, 2010, पृ. 8-10)।
संदर्भग्रंथ सूची
केस स्टडी: स्टेट फार्म। (2010)। वेब.
रोंडा, सी. (2010)। राज्य फार्म म्युचुअल बीमा कंपनी। वेब.
राज्य फार्म कॉर्पोरेट वेबसाइट। राज्य कृषि बीमा कंपनी। (2010)। वेब.
राज्य फार्म योजना बुक यूसीएलए । (2010)। वेब.